भविष्य में औद्योगिक रोबोट के विकास में पांच रुझान

- 2021-12-14-

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स के आंकड़ों के मुताबिक, वैश्विक औद्योगिक रोबोट बाजार हिस्सेदारी बढ़ रही है और वर्तमान में कुल रोबोट बाजार का 50% से अधिक है। यह अनुमान लगाया गया है कि औद्योगिक रोबोटों की वैश्विक वार्षिक बिक्री 23.18 अरब अमेरिकी डॉलर तक बढ़ जाएगी। 2020, 2017 में US$16.82 बिलियन से कहीं अधिक।


औद्योगिक रोबोट उद्योग के तेजी से विकास ने विकास की एक निश्चित दिशा दिखाते हुए रोबोट प्रौद्योगिकी के निरंतर विकास और नवाचार को भी बढ़ावा दिया है। भविष्य में, औद्योगिक रोबोट मुख्य रूप से निम्नलिखित पांच प्रमुख प्रवृत्तियों की ओर विकसित होंगे।



1. मानव-मशीन सहयोग

मानव-मशीन सहयोग एक महत्वपूर्ण औद्योगिक रोबोट प्रवृत्ति है और इस विकास के लिए एक प्रेरक शक्ति है। साझा कार्यक्षेत्रों में मनुष्यों के साथ सुरक्षित शारीरिक संपर्क के लिए डिज़ाइन किए गए "कोबोट्स" उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में अपना स्थान पा रहे हैं।



ऐसे वातावरण में जहां लोगों को अधिक छिटपुट और रुक-रुक कर रोबोट के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता होती है, सुरक्षित सह-अस्तित्व अधिक से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, जैसे कि रोबोट में विभिन्न सामग्री लाना, कार्यक्रम बदलना और नए संचालन की जाँच करना। उच्च-मिश्रण, कम-मात्रा वाले उत्पादन को समायोजित करने के लिए विनिर्माण लचीलेपन को बढ़ाने के लिए सहयोग आवश्यक है। लोग परिवर्तन और आशुरचना के अनुकूल होने के लिए अपनी अनूठी क्षमताओं को जोड़ सकते हैं, और रोबोट दोहराए जाने वाले कार्यों के लिए अथक सहनशक्ति जोड़ते हैं।



2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

अगली पीढ़ी के औद्योगिक रोबोटों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। रोबोट इंडस्ट्री एसोसिएशन (RIA) के उपाध्यक्ष और मैक्सिकन A3 एडवांस ऑटोमेशन एसोसिएशन (A3) के अनुसार, इससे रोबोट को अधिक स्वायत्त बनने और अपने सहयोगियों के साथ काम करने में मदद मिलेगी। एक प्रवृत्ति जिसे 2019 में बारीकी से देखने की जरूरत है, वह है एआई, रोबोटिक्स और मशीन विजन का फ्यूजन। अपेक्षाकृत भिन्न तकनीकों का यह संलयन नए अवसरों को खोलता है जिनका पहले कभी उपयोग नहीं किया गया है। ऐसा करने वाले स्टार्टअप्स में प्लस वन रोबोटिक्स और राइटहैंड रोबोटिक्स शामिल हैं।



3. नए औद्योगिक उपयोगकर्ता
जैसा कि अन्य उद्योग उस दक्षता और लचीलेपन को स्वीकार करते हैं जो औद्योगिक रोबोट प्रदान कर सकते हैं, मोटर वाहन उद्योग पर निर्भरता कम करना एक अन्य प्रमुख प्रवृत्ति है। जैसे-जैसे अन्य उद्योग रोबोट को अपनाने में तेजी लाते हैं, हाल के वर्षों में यह स्थिति बदलने लगी है। परंपरागत रूप से, मोटर वाहन उद्योग का उत्तर अमेरिकी बाजार में 60% से अधिक का योगदान था, लेकिन सितंबर 2018 तक यह आंकड़ा गिरकर 52% हो गया था, और गैर-ऑटोमोटिव ऑर्डर 48% तक पहुंच गए थे - ये दो बाजार खंड आरआईए रिपोर्ट की तारीख के इतिहास के सबसे करीब हैं। 1984 को वापस। नए रिकॉर्ड स्थापित करने वाले गैर-ऑटोमोटिव उद्योगों में जीवन विज्ञान, खाद्य और उपभोक्ता उत्पाद, प्लास्टिक और रबर और इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं। हमारा मानना ​​​​है कि जैसे-जैसे रोबोट अधिक निपुण, सुरक्षित और विभिन्न आकारों में आते हैं, वे विभिन्न उद्योगों में नए उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक से अधिक आकर्षक होते जाते हैं।




4. डिजिटाइजेशन

डिजिटलीकरण का भी प्रभाव पड़ रहा है, क्योंकि उद्योग 4.0 के हिस्से के रूप में, जुड़े हुए औद्योगिक रोबोट डिजिटल निर्माण पारिस्थितिकी तंत्र में एक स्थान रखते हैं।



डिजिटलीकरण संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में अधिक से अधिक सहयोग प्राप्त कर सकता है- आपूर्तिकर्ताओं, निर्माताओं और वितरकों के बीच क्षैतिज सहयोग, या कारखानों के भीतर लंबवत सहयोग, जैसे ई-कॉमर्स फ्रंट-एंड और सीआरएम सिस्टम, बिजनेस ईआरपी सिस्टम, उत्पादन योजना और लॉजिस्टिक्स ऑटोमेशन सिस्टम के बीच सहयोग . दोनों प्रकार के सहयोग बेहतर ग्राहक अनुभव बना सकते हैं, विनिर्माण दक्षता बढ़ा सकते हैं, और उत्पादों के बीच लचीले ढंग से स्विच करने या नए उत्पादों को तेजी से लॉन्च करने के लिए इंजीनियरिंग दक्षता में वृद्धि कर सकते हैं।



5. छोटे और हल्के रोबोट

औद्योगिक रोबोटों के विकास के लिए सरलीकृत, छोटे और हल्के डिजाइनों को बढ़ावा देना भी नए अवसर हैं। जैसे-जैसे औद्योगिक रोबोटों में अधिक अत्याधुनिक तकनीकों को जोड़ा जाता है, औद्योगिक रोबोट छोटे, हल्के और अधिक लचीले होते जाएंगे, जैसे कि आभासी वास्तविकता और कृत्रिम बुद्धिमत्ता।



-------------------------------------------------- ---समाप्त---------------------------------------------- ------------------------