क्या कोनों को काटने के कारण बम्पर धातु से प्लास्टिक में बदल रहा है?

- 2021-12-08-

शुरुआती बंपर धातु के बने होते थे, लेकिन बाद में उन्हें प्लास्टिक से बदल दिया गया.

 

इस शुरुआती कार में, सामने वाले बम्पर और पिछले बम्पर पर वास्तव में इस तरह की धातु सामग्री की स्टील प्लेट से मुहर लगाई गई थी, और वे फ्रेम से जुड़े हुए थे। यह एक बख्तरबंद कार या टैंक की तरह लगा, और मुझे लगा कि यह सुरक्षित है। 

 

बाद में इसे धीरे-धीरे प्लास्टिक बंपर से बदल दिया गया। फिएट ने ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति थे, और अन्य ब्रांडों ने इसका पालन किया।

 

उस समय, उपभोक्ता पहले से ही सोच रहे थे, अगर आप स्टील को प्लास्टिक से बदल दें, तो क्या यह पहले की तरह सुरक्षित हो सकता है? क्या कोनों को काटना थोड़ा ज्यादा है? मैं हमारे कार मालिकों के जीवन का मजाक उड़ा रहा हूं। जानकारी की जांच के बाद, वास्तव में ऐसा नहीं था। 

 

धातु से प्लास्टिक में मजबूत प्रभाव प्रतिरोध होता है.

 

बंपर एक सिस्टम है, अलग शेल नहीं. असली बम्पर में बम्पर का बाहरी आवरण, आंतरिक टक्कर-रोधी बीम और टक्कर-रोधी बीम के बाईं और दाईं ओर दो ऊर्जा-अवशोषित बॉक्स होते हैं। अन्य सभी घटकों को एक साथ जोड़कर एक बनाया जाता है। एक पूर्ण बम्पर, या एक सुरक्षा प्रणाली।

 

सबसे बाहरी खोल मुख्य रूप से कम गति की टक्करों और इस तरह के खरोंचों में एक बफर के रूप में कार्य करता है, और प्रभाव का विरोध करने की इसकी अपनी क्षमता वास्तव में विशेष रूप से मजबूत नहीं है।

 

यह हथौड़े की तरह है। यह हथौड़ा हमारी कार के ऊर्जा-अवशोषित बॉक्स से टकराता है, और फिर इसे पीछे के दो अनुदैर्ध्य टक्कर-रोधी बीम तक पहुंचाता है, ताकि हम सुरक्षित रहें।

 

धातु से प्लास्टिक तक, यह बेहतर ऊर्जा को अवशोषित करता है, लेकिन सुरक्षित है

 

अब यह स्टील के लोहे के हथौड़े को प्लास्टिक के हथौड़े में बदलने के बराबर है, और हड़ताली बल कम होगा। क्योंकि यह एक प्लास्टिक बम्पर है, यह एक निश्चित मात्रा में टक्कर ऊर्जा को अवशोषित करते हुए, एक प्रभाव का सामना करने पर विकृत और झुक जाएगा।

 

फिर बम्पर के पीछे दो अनुदैर्ध्य बीम हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण है। यह कुल टक्कर ऊर्जा का लगभग 60% वहन करता है। जब तक संरचना अच्छी तरह से डिजाइन की जाती है, तब तक इस 60% को लगातार उठाया जा सकता है, क्योंकि इसमें उस बल का संचरण शामिल होता है।

 

इसलिए, इस बम्पर को प्लास्टिक के साथ बदलने से इसे कम करने के बजाय सुरक्षा में वृद्धि होगी। यह कुछ ऐसा था जिससे मैं अधिक हैरान था। मुझे लगता था कि यह लगभग वैसा ही था।

 

धातु प्लास्टिक बन जाती है, कार की बॉडी की लागत कम हो जाती है

 

फिर, इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक के लिए, यह स्पष्ट है कि कार की कीमत कम की जा सकती है, और लागत कम की जा सकती है। शुरुआत में हमने भी यही शिकायत की थी। हमें लगा कि हमने उसी पैसे में कम चीजें खरीदीं, ठीक है।

 

यह कार के बाहर पैदल चलने वालों के लिए भी एक सुरक्षा है

 

प्लास्टिक के साथ बम्पर के प्रतिस्थापन का एक और कार्य है जो न केवल कार में रहने वालों की सुरक्षा करता है, बल्कि कार के बाहर पैदल चलने वालों की भी सुरक्षा करता है।

यह लोहे के हथौड़े का उदाहरण है जिसका मैंने अभी उल्लेख किया है। अभी, मैंने इस लोहे के हथौड़े का इस्तेमाल हमारी कार में प्रभाव प्रतिरोध तंत्र को हिट करने के लिए किया था। अब यह वह व्यक्ति है जो इस लोहे के हथौड़े का उपयोग सड़क पर हिट करने के लिए करता है।

 

आप इसे मारते हैं, फिर इसे लोहे के हथौड़े से मारते हैं, और इसे मौत के घाट उतार देते हैं, इसे प्लास्टिक के हथौड़े से मारते हैं, शायद अभी भी एक मौका है। यह एक अतिरिक्त लाभ माना जाता है।

 

धातु से प्लास्टिक, कम रखरखाव लागत

 

धातु को तुरंत हटा दिया जाता है, और प्लास्टिक को हटा दिया जाता है। मेटल बंपर की जगह प्लास्टिक बंपर का उपयोग हमारे दैनिक उपयोग में सबसे बड़ा और सबसे बड़ा महत्व है, जो कम रखरखाव लागत है। आप यह कैसे कह सकते हैं?

 

नम वातावरण में धातु की वस्तुएं जंग खाएँगी, लेकिन प्लास्टिक में जंग नहीं लगेगी। हम आज कुछ पेंट निकालते हैं। यदि आप धातु हैं, तो आपको इसकी मरम्मत करनी होगी। या तो इसे फिर से पेंट करें या वाटरप्रूफ स्टिकर लगाएं, लेकिन प्लास्टिक को खरोंच दिया जाता है। जब तक मैंयह बदसूरत नहीं लगता, यहकोई बात नहीं अगर मैं इसे चालू रखता हूं।

 

प्लास्टिक रिप्लेसमेंट भी मेटल रिप्लेसमेंट से सस्ता है

 

इसके अलावा, मेरा बंपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और मुझे इसे बदलने की जरूरत है। जाहिर है, प्लास्टिक वाला हमारे स्टील वाले की तुलना में काफी सस्ता है। बंपर भी अपने आप में भारी है। हालांकि इसे नगण्य कहा जा सकता है, फिर भी राशि स्वीकार्य है। आइए गैस पर कम खर्च करें।

 

बम्पर को धातु से प्लास्टिक में बदल दिया गया है। सामान्यतया, यह हमारे कार मालिकों और कार निर्माताओं के लिए फायदेमंद है। कीमत सस्ती है, अधिक टिकाऊ है, मरम्मत में आसान है, और सुरक्षा मूल की तुलना में बेहतर है।


उपरोक्त बंपर ज्ञान के बारे में जानने के बाद, आइए एक नजर डालते हैं बम्प मेटल मोल्ड पर।



-------------------------------------------------- ----------------------समाप्त--------------------------- --------------------------