कार बम्पर

- 2021-12-08-

कार के आगे और पीछे के सिरे बंपर से लैस हैं, जिसमें न केवल सजावटी कार्य हैं, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे सुरक्षा उपकरण हैं जो बाहरी प्रभावों को अवशोषित और कम करते हैं, शरीर की रक्षा करते हैं और शरीर और रहने वालों की रक्षा करते हैं।

 

कई साल पहले, ऑटोमोबाइल के आगे और पीछे के बंपर मुख्य रूप से धातु सामग्री से बने होते थे। यू-आकार के चैनल स्टील को स्टील प्लेटों से 3 मिमी से अधिक की मोटाई के साथ छिद्रित किया गया था, और सतह का उपचार क्रोम-प्लेटेड था। इसे फ्रेम रेल के साथ रिवेट या वेल्डेड किया गया था, और शरीर के साथ तुलना की गई थी। बड़ा अंतर एक अतिरिक्त हिस्सा लगता है जो बहुत भद्दा दिखता है।

 

ऑटोमोबाइल उद्योग के विकास और ऑटोमोबाइल उद्योग में इंजीनियरिंग प्लास्टिक के बड़े पैमाने पर अनुप्रयोग के साथ, एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उपकरण के रूप में ऑटोमोबाइल बंपर भी नवाचार की राह पर चले गए हैं। वर्तमान में, ऑटोमोबाइल के आगे और पीछे के बंपर को न केवल मूल सुरक्षा कार्य को बनाए रखना चाहिए, बल्कि शरीर के आकार के साथ सामंजस्य और एकता का भी पीछा करना चाहिए, और अपने स्वयं के हल्के वजन का पीछा करना चाहिए। कार के आगे और पीछे के बंपर प्लास्टिक के बने होते हैं और उन्हें प्लास्टिक बंपर कहा जाता है।

 

बाहरी प्लेट और बफर सामग्री प्लास्टिक से बनी होती है, और क्रॉस बीम को कोल्ड-रोल्ड शीट से लगभग 1.5 मिमी की मोटाई के साथ यू-आकार का खांचा बनाने के लिए मुहर लगाई जाती है; बाहरी प्लेट और बफर सामग्री क्रॉस बीम से जुड़ी होती है, और क्रॉस बीम और फ्रेम अनुदैर्ध्य बीम को किसी भी समय शिकंजा द्वारा जोड़ा जा सकता है। इस प्लास्टिक बम्पर में प्रयुक्त प्लास्टिक आम तौर पर दो प्रकार की सामग्री, पॉलिएस्टर और पॉलीप्रोपाइलीन से बना होता है, और द्वारा बनाया जाता हैइंजेक्शन मोल्डिंग।उदाहरण के लिए, Peugeot 405 का बम्पर पॉलिएस्टर-आधारित सामग्री से बना है और प्रतिक्रिया इंजेक्शन मोल्डिंग द्वारा बनाया गया है। वोक्सवैगन के ऑडी 100, गोल्फ, शंघाई के सैन्टाना, टियांजिन के शियाली और अन्य मॉडलों के बंपर इंजेक्शन मोल्डिंग द्वारा पॉलीप्रोपाइलीन से बने होते हैं। विदेशों में एक तरह का प्लास्टिक भी है जिसे पॉली कार्बोनेट श्रृंखला कहा जाता है, जो मिश्र धातु के घटकों में घुसपैठ करता है और मिश्र धातु इंजेक्शन मोल्डिंग की विधि को अपनाता है। संसाधित बम्पर में न केवल उच्च शक्ति और कठोरता होती है, बल्कि वेल्डेबल होने का लाभ भी होता है, और इसमें अच्छा कोटिंग प्रदर्शन होता है। कारों में अधिक से अधिक उपयोग।

 

बम्पर के ज्यामितीय आकार को न केवल सौंदर्यशास्त्र सुनिश्चित करने के लिए पूरे वाहन के आकार के साथ इसकी स्थिरता पर विचार करना चाहिए, बल्कि प्रभाव के दौरान सदमे अवशोषण और विश्राम सुनिश्चित करने के लिए यांत्रिक विशेषताओं और ऊर्जा अवशोषण विशेषताओं को भी पूरा करना चाहिए, जैसा कि निम्नलिखित चित्र में दिखाया गया है।

 

बम्पर में सुरक्षा सुरक्षा, वाहन की सजावट और वाहन की वायुगतिकीय विशेषताओं में सुधार के कार्य हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से, कार एक बफरिंग भूमिका निभा सकती है जब कम गति की टक्कर दुर्घटना होती है, जो आगे और पीछे के कार निकायों की रक्षा करती है; पैदल चलने वालों के साथ दुर्घटना होने पर यह पैदल चलने वालों की सुरक्षा में एक निश्चित भूमिका निभा सकता है। उपस्थिति के दृष्टिकोण से, यह सजावटी है और कार की उपस्थिति को सजाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है; इसी समय, कार बम्पर का एक निश्चित वायुगतिकीय प्रभाव भी होता है।

संक्षेप में, कार बंपर के प्रासंगिक घटकों को समझने के बाद, हम जानते हैं कि कार बीमा प्लास्टिक सामग्री से बना है और प्लास्टिक इंजेक्शन मोल्डिंग का उपयोग करता है। इंजेक्शन मोल्डिंग में सनब्राइट टेक्नोलॉजी का एक प्राकृतिक लाभ है, चाहे वह इंजेक्शन मोल्ड हो या इंजेक्शन के पुर्जे आपकी सबसे अच्छी पसंद हैं। आपकी पूछताछ में आपका स्वागत है।


प्लास्टिक इंजेक्शन ऑटो पार्ट्स का लिंक आपके संदर्भ के लिए नीचे दिया गया है।

प्लास्टिक इंजेक्शन ऑटो पार्ट्स