ड्रोन, सेल्फ-ड्राइविंग कारों और अनुकूलन चिकित्सा उपकरणों के लिए नए उद्योग के रुझान

- 2021-12-02-

विनिर्माण उद्योग में, कुछ रुझान जिन्हें हम 2021 में ट्रैक कर रहे हैं, उनमें ऑटोमेशन और डिजिटल प्रौद्योगिकियों को अपनाना, टिकाऊ विनिर्माण प्रयासों में बदलाव और 3डी प्रिंटिंग क्रांति शामिल है, जो लगभग 60% की वार्षिक दर से बढ़ रही है।
 
अन्य रुझान जिन पर हम विमानन, मोटर वाहन और चिकित्सा उद्योगों में बदलाव शामिल करने के लिए पूरा ध्यान देते हैं, जो 2021 और उसके बाद हावी रहेंगे। अगले कुछ वर्षों के विकास की प्रवृत्ति में अंतर्दृष्टि रखने और शुरुआती चरणों में प्रवृत्ति को बनाए रखने से आप दीर्घकालिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

 
1. उड्डयन उद्योग में चमके ड्रोन

हालांकि ड्रोन विमानन उद्योग के लिए नए नहीं हैं, रिपोर्ट का अनुमान है कि अगले कुछ वर्षों में ड्रोन के दो प्रमुख विकास क्षेत्र होंगे: वितरण और हवाई टैक्सी। ARK इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट का अनुमान है कि अगले पांच वर्षों में, ड्रोन 20% से अधिक पैकेजों का परिवहन करेंगे और ई-कॉमर्स को अपनाने को बढ़ावा देंगे।

निवेश कंपनी का यह भी अनुमान है कि 2025 तक ड्रोन डिलीवरी प्लेटफॉर्म 50 अरब डॉलर का उद्योग बन जाएगा। जैसा कि अमेज़ॅन और अन्य शीर्ष डिजिटल बाजारों ने इस तकनीक को स्वीकार करना और परीक्षण करना शुरू कर दिया है, एआरके की भविष्यवाणियां दूर नहीं लगती हैं।

आगे की ओर देखते हुए, एक वैश्विक परामर्श फर्म, रोलैंड बर्जर, भविष्यवाणी करती है कि हवाई टैक्सी भविष्य के परिवहन का साधन बन जाएगी। उद्योग के 2020 के एक अध्ययन के अनुसार, कंपनी का अनुमान है कि 2050 तक, 160,000 वाणिज्यिक हवाई टैक्सियाँ होंगी, जिससे प्रत्येक वर्ष लगभग US$90 बिलियन का राजस्व प्राप्त होगा।

इसके अलावा, यह शोध केवल भविष्यवाणियों पर आधारित नहीं है। चीनी कंपनी एहांग पहले ही ड्रोन को हवा में उतार चुकी है। निर्माता ने 2020 में 20 यात्री और कार्गो एयर टैक्सियों का उत्पादन किया, और 2021 में एक और 600 का उत्पादन करने की योजना है। अध्ययन में यह भी बताया गया है कि दुनिया भर के 110 शहर और क्षेत्र स्टार्ट-अप के विकास के साथ इस क्षेत्र में समाधान के लिए प्रतिबद्ध हैं। और स्थापित एयरलाइंस, नए प्रतिभागियों की संख्या में वृद्धि जारी है।

 
2. स्वायत्त ड्राइविंग और इलेक्ट्रिक वाहन मोटर वाहन उद्योग के विकास को बढ़ावा देते हैं

विटमैन ने सेल्फ-ड्राइविंग कारों को 2021 और उसके बाद के सबसे बड़े रुझानों में से एक के रूप में रैंक किया है। यह लेख भविष्यवाणी करता है कि अगले 3-5 वर्षों में स्वायत्त वाहन मुख्यधारा बन जाएंगे। सड़कों पर सेल्फ-ड्राइविंग कारों के अलावा, कंपनी के गलियारों, उत्पादन कार्यशालाओं और संचालन केंद्रों में सेल्फ-ड्राइविंग कारों के अधिक से अधिक लोकप्रिय होने की उम्मीद है, कई प्रकार के कार्यों और प्रदान किए गए उपकरणों की लगातार बढ़ती संख्या के लिए धन्यवाद उचित मूल्य।

जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहन प्राकृतिक गैस से चलने वाले वाहनों के मूल्य टैग के करीब आते हैं, इलेक्ट्रिक वाहन एक और मोटर वाहन प्रवृत्ति है जिस पर एआरके 2021 में ध्यान केंद्रित करेगा। कंपनी भविष्यवाणी करती है कि 2025 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में 20 गुना वृद्धि होगी। उद्योग में नेता विकसित हो रहे हैं बैटरी जो कम कीमत पर लंबी दूरी के वाहनों का एहसास कर सकती है।

चूंकि इस वर्ष मोटर वाहन बाजार में बड़े बदलाव हुए हैं, इसलिए प्रौद्योगिकी ट्रैकिंग कंपनी ZDNet 2021 को इलेक्ट्रिक वाहनों का वर्ष कहेगी। हालांकि, पारंपरिक कार निर्माताओं के लिए कुछ बाधाएं हो सकती हैं। इस प्रवृत्ति के विकास के साथ, मोटर वाहन उद्योग के सामने आने वाले मुख्य खतरों में शामिल हैं कि क्या पारंपरिक वाहन निर्माता सफलतापूर्वक रूपांतरित हो सकते हैं, और क्या उनके पास इस क्षेत्र में सफल होने के लिए सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रतिभाएं हैं।

 
3. अनुकूलन और स्वचालन डिजाइन और चिकित्सा उपकरणों का भविष्य

चूंकि पिछले दशक में चिकित्सा उपकरण डिजाइन अधिक नवीन हो गया है, विशिष्ट और विशिष्ट घटकों की मांग भी बढ़ी है। यह प्रवृत्ति इंगित करती है कि वह युग आ रहा है जब ओईएम इन विशेष भागों को "ऑफ-द-शेल्फ" खरीदने में सक्षम होंगे। इससे पहले, इन कस्टम भागों के निर्माण में सक्षम चिकित्सा उपकरण डिजाइनरों और निर्माताओं के बीच साझेदारी महत्वपूर्ण थी।

कमोडिटी उत्पादों का उपयोग डिजाइन के अवसरों और उत्पाद क्षमताओं को सीमित कर देगा। या, प्रारंभिक चरण में कस्टम निर्माताओं के साथ सहयोग करें, विशेष रूप से वे जो डिजाइन प्रक्रिया में सहायता प्रदान करते हैं, प्रयोग, परीक्षण कर सकते हैं, और अंत में एक अनुकूलित चिकित्सा उपकरण प्राप्त कर सकते हैं जो प्रत्येक शर्त को पूरा करता है।

स्वीडिश इंजीनियरिंग कंपनी सैंडविक के उत्पाद प्रबंधक जीन क्लिंसमिट ने कहा: "हमारे पास कई ग्राहक हैं जो हमें बता रहे हैं कि वे जल्द ही हमारे पास आना चाहते हैं।" "शुरुआत में, उन्होंने जो पाया उसके आधार पर डिजाइन किया, और अंत में वे ऐसे व्यक्ति बन गए जो कमोडिटी उत्पाद बना सकते थे। उन्होंने इस नए उपकरण को डिजाइन करने के लिए कमोडिटी उत्पादों का उपयोग करने की कोशिश की, और उन्होंने इसे काम करने के लिए कड़ी मेहनत की; वे कर सकते थे 'उनके डिजाइन को न बदलें। इसे काम करने के लिए ... जैसे-जैसे उत्पाद परिपक्व होता है, यह अधिक से अधिक शक्तिशाली होता जाएगा।" उदाहरण के लिए, यदि हम पेसमेकर उत्पाद को देखें, जब वे पहली बार दिखाई दिए थे, तो वे बहुत ही पेशेवर थे... अब डिज़ाइन में पर्याप्त परिवर्तन हुए हैं ताकि यह एक विशेष उत्पाद न हो। कई आपूर्तिकर्ता हैं जो उन्हें बनाने में सक्षम हैं। "

चिकित्सा उपकरण निर्माण उद्योग में, स्वचालन प्रवृत्ति ने भी पिछले साल एक चरम का अनुभव किया और भविष्य में इसके बढ़ने की उम्मीद है। अमेरिकन रोबोट इंडस्ट्री एसोसिएशन द्वारा जारी 2020 के आंकड़े बताते हैं कि जीवन विज्ञान, फार्मास्यूटिकल्स और बायोमेडिकल क्षेत्रों में रोबोट ऑर्डर में साल-दर-साल 69% की वृद्धि हुई है। 2020 भी पहला वर्ष है जब गैर-ऑटोमोटिव उद्योग में रोबोट के लिए वार्षिक ऑर्डर ऑटोमोटिव निर्माण उद्योग के ऑर्डर से अधिक हैं। यह वैश्विक फ्लू महामारी में रोबोट निर्माताओं का परिवर्तन है।

यास्कावा मोटोमन के प्रसंस्करण प्रभाग के प्रमुख डीन एल्किन्स ने कहा: "नए क्राउन वायरस के कारण लोगों के व्यक्तिगत खरीद व्यवहार में बदलाव के साथ, उपयोग किए जाने वाले रोबोटों की संख्या ने एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया है। ई-कॉमर्स क्षेत्र सही सोशल डिस्टेंसिंग व्यवहार की अनुमति देते हुए ऑर्डर पूरा करता है।" "इसके अलावा, रोबोट ने व्यक्तिगत सुरक्षा और परीक्षण उपकरण, साथ ही हमारे समाज के स्वास्थ्य और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए आवश्यक चिकित्सा उपकरणों का उत्पादन करने में काफी हद तक मदद की है।"

रोबोटिक उत्पादन स्वचालन के मुख्य लाभों में उत्पादकता का अनुकूलन, गुणवत्ता में सुधार, लागत कम करना और सुरक्षा में सुधार शामिल है। हम उम्मीद करते हैं कि महामारी के बाद भी चिकित्सा निर्माण उद्योग में स्वचालित उत्पादन का विकास जारी रहेगा।


चाहे वह ड्रोन हो, स्वायत्त ड्राइविंग, और अनुकूलित चिकित्सा उपकरण, भविष्य में विनिर्माण उद्योग में उनकी संभावनाओं की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, हार्डवेयर निर्माण के मामले में, सभी भागों और सहायक उपकरण सीएनसी मशीनिंग से अविभाज्य हैं। एक उच्च तकनीक निर्माता के रूप में, सनब्राइट ने अधिक अवसर और चुनौतियाँ देखी हैं।


कृपया सीएनसी मशीनिंग द्वारा हवाई जहाज के मॉडल के बारे में निम्नलिखित वीडियो देखें।



---------------------------------समाप्त---------------- -----------------------------