3डी सीएमएम

- 2021-12-09-

3डी एंट्री मॉडल न्यू स्पेक्ट्रम में कॉन्टैक्ट स्कैनिंग तकनीक को मानक उपकरण के रूप में शामिल किया गया है। यह सुधार सभी 3D श्रृंखलाओं को स्कैनिंग युग में भी लाता है। संपर्क स्कैनिंग फ़ंक्शन अधिक बिंदु डेटा प्राप्त कर सकता है और समोच्च जानकारी एकल-बिंदु माप की तुलना में बेहतर विश्वसनीयता और दोहराव प्राप्त कर सकती है, ताकि शिपमेंट की गुणवत्ता को नियंत्रित किया जा सके और उत्पादन लागत को कम किया जा सके।

 

Huizhou में कारखाने में यह हमारा नवीनतम 3D CMM है। इसे +/- 0.02 मिमी के भीतर सहिष्णुता को नियंत्रित किया जा सकता है।



 

 

वैसे, इसके द्वारा 3D CMM के नॉलेज टिप्स को लोकप्रिय बनाते हैं।

 

तीन समन्वय मापने वाली मशीन (आमतौर पर तीन समन्वय मापने वाली मशीन कहा जाता है), 3 डी समन्वय मापने वाली मशीन, जिसे सीएमएम कहा जाता है

.

मुख्य रूप से मशीनरी निर्माण उद्योग में उपयोग किया जाता है। जैसे ऑटोमोबाइल, जहाज, एयरोस्पेस, मोल्ड, मशीन टूल्स इत्यादि, ज्यामितीय आयामों को मापने के लिए, रूप और स्थिति त्रुटियों, और विभिन्न यांत्रिक भागों की सतह के रूप में। इसके अलावा, यह अब व्यापक रूप से रिवर्स इंजीनियरिंग में उपयोग किया जाता है।

 

लेजर जांच से लैस कुछ सीएमएम मशीनों का उपयोग आसानी से क्षतिग्रस्त सतहों के साथ नरम सामग्री और सामग्री को मापने के लिए भी किया जा सकता है।

 

अब उच्चतम परिशुद्धता जर्मन Zeiss कंपनी और जर्मन Leitz कंपनी द्वारा निर्मित CMM है।


तीन-निर्देशांक एक तीन-निर्देशांक मापने वाली मशीन है, जो एक हेक्साहेड्रोन के स्थान के भीतर ज्यामितीय आकार, लंबाई और गोलाकार विभाजन को मापने में सक्षम उपकरण को संदर्भित करता है। इसे तीन-निर्देशांक मापने वाली मशीन या तीन-निर्देशांक मापने वाला बिस्तर भी कहा जाता है।

 

तीन निर्देशांक का कार्य सिद्धांत

 

कोई भी आकार स्थानिक बिंदुओं से बना होता है, और सभी ज्यामितीय मापों को स्थानिक बिंदुओं के मापन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसलिए, स्थानिक बिंदु निर्देशांक का सटीक संग्रह किसी भी ज्यामितीय आकार के मूल्यांकन का आधार है।

 

तीन-समन्वय मापने वाली मशीन का मूल सिद्धांत मापा भाग को उसके स्वीकार्य माप स्थान में रखना है, अंतरिक्ष के तीन समन्वय स्थितियों में मापा भाग की सतह पर बिंदुओं के मूल्यों को सटीक रूप से मापना और समन्वय मानों को संसाधित करना है। कंप्यूटर डेटा के माध्यम से इन बिंदुओं की।

 

उनके आकार, स्थिति सहनशीलता और अन्य ज्यामितीय डेटा प्राप्त करने के लिए गणितीय गणनाओं के माध्यम से माप तत्वों, जैसे मंडल, गोलाकार, सिलेंडर, शंकु, घुमावदार सतह इत्यादि बनाने के लिए उपयुक्त।

 

मापन प्रौद्योगिकी में, झंझरी वाले शासकों और बाद में कैपेसिटिव झंझरी, चुंबकीय झंझरी और लेजर इंटरफेरोमीटर के उद्भव ने आयामी जानकारी के डिजिटलीकरण में क्रांति ला दी, जो न केवल डिजिटल डिस्प्ले को सक्षम बनाता है, बल्कि ज्यामितीय माप के लिए कंप्यूटर प्रसंस्करण भी करता है, जिसका उपयोग तब नियंत्रण के लिए किया जाता है। आधार।

 

एक तीन-समन्वय मापने वाले उपकरण को "एक डिटेक्टर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो तीन दिशाओं में आगे बढ़ सकता है और तीन परस्पर लंबवत रेल पर आगे बढ़ सकता है।

 

डिटेक्टर संपर्क या गैर-संपर्क, आदि में संकेतों को प्रसारित करता है, और तीन अक्षों का विस्थापन माप प्रणाली (जैसे ऑप्टिकल शासक) एक उपकरण है जो वर्कपीस के प्रत्येक बिंदु के निर्देशांक (एक्स, वाई, जेड) की गणना करता है और डेटा प्रोसेसर या कंप्यूटर के माध्यम से विभिन्न कार्य।"

 

त्रि-समन्वय माप उपकरण के माप कार्यों में आयामी सटीकता, स्थिति सटीकता, ज्यामितीय सटीकता और समोच्च सटीकता शामिल होनी चाहिए।

 

तीन निर्देशांकों का अनुप्रयोग क्षेत्र

 

उच्च परिशुद्धता ज्यामितीय भागों और घुमावदार सतहों को मापें;

जटिल आकार के साथ यांत्रिक भागों को मापें;

मुक्त रूप सतहों का पता लगाएं;

निरंतर स्कैनिंग के लिए वैकल्पिक संपर्क या गैर-संपर्क जांच।

 

तीन निर्देशांक का कार्य:

 

बिंदुओं, रेखाओं, सतहों, वृत्तों, गोले, सिलिंडरों, शंकुओं आदि सहित तीन-समन्वित ज्यामितीय तत्वों का मैनुअल माप;

 

वक्र और सतह स्कैनिंग, समर्थन बिंदु स्कैनिंग फ़ंक्शन, IGES फ़ाइल का डेटा आउटपुट, CAD नाममात्र डेटा परिभाषा, ASCII टेक्स्ट डेटा इनपुट, नाममात्र वक्र स्कैनिंग, सहिष्णुता परिभाषा के अनुरूप समोच्च विश्लेषण।

 

सीधापन, समतलता, गोलाई, बेलनाकारता, लंबवतता, झुकाव, समानता, स्थिति, समरूपता, सांद्रता, आदि सहित आकार और स्थिति सहिष्णुता की गणना;

 

पारंपरिक डेटा आउटपुट रिपोर्ट, ग्राफिकल निरीक्षण रिपोर्ट, ग्राफिकल डेटा एनोटेशन और डेटा लेबल आउटपुट जैसे कई आउटपुट विधियों का समर्थन करता है।

 

 

 

---------------------समाप्त---------------------------