विशिष्ट प्रेसिजन फोर्जिंग प्रौद्योगिकी

- 2021-11-01-

केवल थोड़ी मात्रा में प्रसंस्करण के साथ भागों की आयामी सटीकता या भागों के जाली होने के बाद अधिक प्रसंस्करण नहीं होता है।

हासिल करने के दो मुख्य तरीके हैंशुद्धताफोर्जिंग फॉर्मिंग: रिफाइंड ब्लैंक्स, यानी सीधे फोर्जिंग ब्लैंक्स जो की आवश्यकताओं को पूरा करते हैंसटीक मशीनिंग.

सटीक फोर्जिंग, पूरे या भागों के कुछ हिस्सों को सीधे सटीक फोर्जिंग तकनीक द्वारा संसाधित किया जाता है, जिससे मशीनिंग की मात्रा कम हो जाती है।

वर्तमान में उत्पादन में उपयोग की जाने वाली कई सटीक फोर्जिंग प्रक्रियाएं हैं।

विभिन्न गठन तापमान के अनुसार, इसे गर्म परिशुद्धता फोर्जिंग, ठंड परिशुद्धता फोर्जिंग, गर्म परिशुद्धता फोर्जिंग, यौगिक परिशुद्धता फोर्जिंग आदि में विभाजित किया जा सकता है।

1. गर्म परिशुद्धता फोर्जिंग प्रक्रिया

हॉट प्रिसिजन फोर्जिंग एक सटीक फोर्जिंग प्रक्रिया को संदर्भित करता है जिसमें फोर्जिंग को पुन: क्रिस्टलीकरण तापमान से ऊपर किया जाता है। क्योंकि विरूपण तापमान अधिक है, फोर्जिंग के दौरान सामग्री का विरूपण प्रतिरोध कम है, और प्लास्टिसिटी अच्छी है, इसलिए जटिल ज्यामितीय आकृतियों के साथ भागों को बनाना आसान है।

2. शीत परिशुद्धता फोर्जिंग प्रक्रिया

कोल्ड प्रिसिजन फोर्जिंग प्रक्रिया कमरे के तापमान पर फोर्जिंग के लिए एक सटीक फोर्जिंग तकनीक है। कमरे के तापमान के गठन के कारण, थर्मल विस्तार और संकुचन के कारण होने वाली आयामी त्रुटि से बचने के लिए, ठंड परिशुद्धता फोर्जिंग वर्कपीस के आकार और आकार को नियंत्रित करना आसान होता है।

इसी समय, फोर्जिंग की सतह ऑक्सीकरण और जलने की क्षति का उत्पादन नहीं करती है, और इसकी सतह की गुणवत्ता उच्च होती है, इसलिए थर्मल परिशुद्धता फोर्जिंग और गर्म परिशुद्धता फोर्जिंग की फोर्जिंग सटीकता ठंड परिशुद्धता फोर्जिंग की तुलना में कम होती है।

3. गर्म सटीक फोर्जिंग प्रक्रिया

वार्म फोर्जिंग एक सटीक फोर्जिंग तकनीक है जिसमें फोर्जिंग के लिए धातु को पुन: क्रिस्टलीकरण तापमान के नीचे एक उपयुक्त तापमान पर गर्म किया जाता है।

इसमें एक ही समय में गर्म फोर्जिंग और ठंडे फोर्जिंग के फायदे हैं, उनके दोषों से बचने, उपकरण और मोल्ड के भार को प्रभावी ढंग से कम करने, धातु की प्लास्टिसिटी और तरलता में सुधार, और फोर्जिंग और एनीलिंग के बिना।

4. समग्र सटीक फोर्जिंग प्रक्रिया

The समग्र परिशुद्धताफोर्जिंग प्रक्रिया एक वर्कपीस की फोर्जिंग को पूरा करने के लिए ठंडी, गर्म और गर्म फोर्जिंग प्रक्रियाओं को जोड़ती है। यह ठंड, गर्म और गर्म फोर्जिंग के लाभों का लाभ उठा सकता है और ठंड, गर्म और गर्म फोर्जिंग के नुकसान से बच सकता है।

साथ ही, एकल फोर्जिंग तकनीक द्वारा उत्पादित भागों की तुलना में यौगिक परिशुद्धता फोर्जिंग प्रक्रिया द्वारा उत्पादित भागों के यांत्रिक गुणों, आयामी सटीकता और सतह की गुणवत्ता में सुधार किया जाता है।

वर्तमान में, आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली समग्र सटीक फोर्जिंग प्रक्रियाओं में मुख्य रूप से गर्म फोर्जिंग-कोल्ड फिनिशिंग, हॉट फोर्जिंग-कोल्ड फोर्जिंग, वार्म एक्सट्रूज़न-कोल्ड फोर्जिंग, वार्म एंड हॉट प्रिसिजन फोर्जिंग-कोल्ड एक्सट्रूज़न, हॉट प्रिसिजन फोर्जिंग-कोल्ड फोर्जिंग आदि शामिल हैं।