इंजेक्शन प्लास्टिक मोल्डिंग की मूल संरचना

- 2021-10-29-

1. सिंथेटिक राल का मुख्य घटक हैइंजेक्शन प्लास्टिक मोल्डिंग, और प्लास्टिक में इसकी सामग्री आम तौर पर 40% ~ 100% है। इसकी उच्च सामग्री और राल की प्रकृति के कारण अक्सर प्लास्टिक की प्रकृति निर्धारित होती है, लोग अक्सर राल को प्लास्टिक के पर्याय के रूप में मानते हैं। उदाहरण के लिए, पीवीसी राल और पीवीसी प्लास्टिक, फेनोलिक राल और फेनोलिक प्लास्टिक भ्रमित हैं। वास्तव में, राल और प्लास्टिक दो अलग-अलग अवधारणाएं हैं। राल एक असंसाधित मूल बहुलक है। इसका उपयोग न केवल प्लास्टिक बनाने के लिए किया जाता है, बल्कि कोटिंग्स, चिपकने वाले और सिंथेटिक फाइबर के लिए कच्चे माल के रूप में भी किया जाता है। 100% राल वाले प्लास्टिक के एक छोटे से हिस्से के अलावा, प्लास्टिक के विशाल बहुमत को मुख्य घटक राल के अलावा अन्य पदार्थों को जोड़ने की आवश्यकता होती है।

2. भराव (इंजेक्शन प्लास्टिक मोल्डिंग)
फिलर्स, जिन्हें फिलर्स भी कहा जाता है, प्लास्टिक की ताकत और गर्मी प्रतिरोध में सुधार कर सकते हैं और लागत कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, फेनोलिक राल में लकड़ी के पाउडर को जोड़ने से लागत कम हो सकती है, फेनोलिक प्लास्टिक को सबसे सस्ते प्लास्टिक में से एक बना सकता है, और यांत्रिक शक्ति में काफी सुधार कर सकता है। फिलर्स को ऑर्गेनिक फिलर्स और अकार्बनिक फिलर्स में विभाजित किया जा सकता है, पूर्व जैसे लकड़ी के पाउडर, लत्ता, कागज और विभिन्न फैब्रिक फाइबर, और बाद वाले जैसे ग्लास फाइबर, डायटोमाइट, एस्बेस्टस, कार्बन ब्लैक, आदि।

3. प्लास्टिसाइज़र (इंजेक्शन प्लास्टिक मोल्डिंग)
प्लास्टिसाइज़र प्लास्टिक की प्लास्टिसिटी और कोमलता को बढ़ा सकते हैं, भंगुरता को कम कर सकते हैं और प्लास्टिक को संसाधित करने और आकार देने में आसान बना सकते हैं। प्लास्टिसाइज़र आम तौर पर उच्च उबलते कार्बनिक यौगिक होते हैं जो राल, गैर विषैले, गंधहीन और प्रकाश और गर्मी के लिए स्थिर होते हैं। Phthalates सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, पीवीसी प्लास्टिक के उत्पादन में, यदि अधिक प्लास्टिसाइज़र जोड़े जाते हैं, तो नरम पीवीसी प्लास्टिक प्राप्त किया जा सकता है। यदि कोई या कम प्लास्टिसाइज़र नहीं जोड़ा जाता है (खुराक <10%), तो कठोर पीवीसी प्लास्टिक प्राप्त किया जा सकता है।

4. स्टेबलाइजर (इंजेक्शन प्लास्टिक मोल्डिंग)
प्रसंस्करण और उपयोग की प्रक्रिया में सिंथेटिक राल को प्रकाश और गर्मी से विघटित और क्षतिग्रस्त होने से रोकने के लिए, और सेवा जीवन को लम्बा खींचने के लिए, प्लास्टिक में एक स्टेबलाइज़र जोड़ा जाना चाहिए। आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले स्टीयरेट, एपॉक्सी राल आदि हैं।

5. Colorant (इंजेक्शन प्लास्टिक मोल्डिंग)
रंगीन बनाने वाले प्लास्टिक को विभिन्न चमकीले और सुंदर रंग बना सकते हैं। कार्बनिक रंग और अकार्बनिक रंगद्रव्य आमतौर पर रंगीन के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

6. स्नेहक

स्नेहक का कार्य मोल्डिंग के दौरान प्लास्टिक को धातु के सांचे से चिपकने से रोकना और प्लास्टिक की सतह को चिकना और सुंदर बनाना है। सामान्य स्नेहक में स्टीयरिक एसिड और इसके कैल्शियम मैग्नीशियम लवण शामिल हैं। उपरोक्त एडिटिव्स के अलावा, फ्लेम रिटार्डेंट्स, फोमिंग एजेंट्स, एंटीस्टेटिक एजेंट्स आदि को भी प्लास्टिक में मिलाया जा सकता है।